“Corona virus” का गंभीर खतरा अब भारत पर, हालात चिंताजनक

1 min read

Corona virus अब चीन के बाद अब भारत के लिए भी बड़ी समस्या बनता जा रहा है।  इससे कारण भरतीय उद्योग प्रभावित हो रहे हैं। पडोसी देश होने के कारण भारत पर इसका असर ज्यादा देखा जा रहा है, क्योंकि भारत और चीन के बीच गहरे व्यवसायिक रिश्ते हैं। दुनिया भर के देशो पर चीन में आए इस संकट के कारण असर पड रहा है ।  खासकर भारत का ऑटो मोबाइल इंडस्ट्री,  स्मार्टफोन सेक्टर, डाई और केमिकल के साथ ही पर्यटन उद्योग पर इसका असर दिखने लगा है।

चीन में इन दिनों कारोबार प्रभवित हुए हैं, जिसका असर भारत समेत दुनिया भर के देशों पर होने लगा है। जानकारों का कहना है कि डाई और रसायन उद्योग पर  इसका असर हो रहा है, क्योंकि इन क्षेत्रों में कच्चे माल की आपूर्ति चीन करता है और जल्द ही स्टॉक ख़त्म होने वाले हैं।

ऑटो मोबाइल

दरअसल चीन ही दुनिया के कई देशों को ऑटो मोबाइल कंपोनेंट की आपूर्ति करता है, लेकिन इन दिनों सप्लाई धीमी है। ऑटो कंपोनेंट की सप्लाई चीन ही करता है, सप्लाई ना होने के कारण मन्युफैचरिंग पर काफी असर पड रहा है और इसका विकल्प फ़िलहाल नहीं है। वहीँ देश में अधिकतर मोबाइल फ़ोन चीन से आते हैं और मैन्यूफैक्चरिंग के लिए भी चीन पर निर्भरता अत्यधिक है और फ़िलहाल पार्ट्स नहीं मिल पा रहे हैं । हालत ऐसे ही बने रहे तो प्रोडक्शन प्रभावित होगी और आयात निर्यात पर इसका असर पड़ेगा ।

पर्यटन पर भी असर

देश के पर्यटन Coronavirus उद्योग पर असर हुआ है, चीन समेत कई देशों के पर्यटकों ने अब टिकट कैंसल करा दिया है, पडोसी देश होने के कारण चीन के संकट के कारण पर्यटक भारत आने से भी परहेज कर रहे हैं। एक रिपोर्ट के  मुताबिक 80 फीसद पर्यटकों ने एडवांस बुकिंग चीन संकट के बाद कैंसल करा दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »