दवाइयों के पत्ते पर बनी लाल पट्टी का मतलब, क्यों लिखा जाता है Rx, NRx or XRx

1 min read

आजकल हमारे रहन-सहन में बहुत परिवर्तन आ गया है। हमारे खाने पीने में काफी बदलाव हो चुका है। जिसके कारण हम पहले से कहीं ज्यादा बीमार रहने लगे हैं। आज कल जब भी कोई व्यक्ति बीमार होता है, तो वे तुरंत दवाई खाना पसंद करता है, क्योंकि हमारे शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक है। दवाई से हमें (red line on medicine strip) तुरंत फायदा तो हो जाता है, लेकिन उसके बाद हमारे शरीर में कई हानिकारक बदलाव भी हो सकते हैं। कई बार तो जल्दबाजी में दवाई का सेवन करने से आपको गंभीर समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है। इसलिए आज हम आपको यह बताने जा रहे हैं, कि दवाई के पत्तों पर पाए जाने वाले सभी संकेतों का आखिर क्या मतलब होता है। 

दवाई के पत्ते पर बने संकेत का मतलब:

  • दवाइयों के पत्ते पर बनी लाल रंग की पट्टी का मतलब होता है कि इस दवाई को डॉक्टर के पर्चे के बिना ना तो खरीदा जा सकता है और ना ही बेचा जा सकता है। इस तरह की दवाई का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह के बिना कभी नहीं करना चाहिए। 
  •  दवाइयों के जिन पदों पर NRx लिखा होता है, उसका मतलब होता है कि इस तरह की दवाइयों को सिर्फ डॉक्टर ही दे सकते हैं। इन दवाइयों को सिर्फ वही डॉक्टर दे सकते हैं। जिन्हें नशीली दवाओं का लाइसेंस प्राप्त है। 
  • कई दवाइयों के पत्तों पर Rx लिखा होता है, इसका मतलब यह (red line on medicine strip) होता है कि उस दवाई को सिर्फ डॉक्टर के सलाह से ही लेना चाहिए। इस तरह की दवाइयों का सेवन कभी भी अपनी मर्जी से नहीं करना चाहिए। यह हमारे लिए काफी हानिकारक साबित हो सकता है। 
  • कई दवाइयों के पत्तों पर XRx लिखा होता है। इसका मतलब यह होता है की इन दवाइयों को किसी मेडिकल शॉप पर नहीं लिया जा सकता। यह दवाइयां सिर्फ डॉक्टर के पास ही मिल सकती हैं। इन दवाइयों को देने का लाइसेंस डॉक्टर के पास ही होता है। इस तरह की दवाइयां आपको कभी भी मेडिकल स्टोर पर प्राप्त नहीं होंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »