बिहार बोर्ड एडमिट कार्ड 2020

1 min read

Bihar Board Admit Card

बिहार बोर्ड ने मैट्रिक और इंटर सत्र 2019-20 के परीक्षार्थियों को उनके परीक्षा फॉर्म में सुधार का अवसर देने के उद्देश्य से डमी एडमिट (डेमो एडमिट कार्ड) कार्ड जारी किया है। इसका अर्थ है कि यह वैध प्रवेश पत्र नहीं है (bihar board 12th admit Card) अपितु उसी की तरह दिखने वाला प्रवेश पत्र है। कक्षा दसवीं के उम्मीदवार www.biharboard.online और बारहवीं के उम्मीदवार bsebinteredu.in से यह डमी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

Bihar Board 12th Admit Card

इस डमी प्रवेश पत्र के माध्यम से विद्यालय प्रशासन और परीक्षार्थी खुद डमी एडमिट कार्ड की जांच कर पाएंगे तथा अगर एडमिट कार्ड में उम्मीदवार के नाम या फिर माता-पिता/अभिभावक के नाम में गलती पाई जाती है तो उसका सुधार किया जाएगा।

गौरतलब है कि अभी तक छात्रों को नाम बदलवाने की समस्या का सामना करना पड़ता था जिस कारण उन्हें कई अवसरों से वंचित रहना पड़ता था, इसी को ध्यान में रखते हुए इस सुविधा की शुरुआत की गई है।

Download Bihar Board Admit Card

इस संबंध में बिहार बोर्ड के अध्यक्ष श्री आनंद किशोर ने बताया कि “विद्यालय प्राचार्य अपने यूजर आईडी और पासवर्ड से डमी एडमिट कार्ड को डाऊनलोड कर त्रुटि की जांच करेंगे, वहीं छात्र छात्राओं को संदेश के माध्यम से बोर्ड डमी एडमिट कार्ड डाऊनलोड (bihar board 12th admit Card) करने की जानकारी दे रहा है। डमी एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने हेतु बोर्ड का लिंक 24 सितंबर तक खुला रहेगा।

डमी कार्ड को डाऊनलोड करने या ऑनलाइन त्रुटि संशोधन करने के क्रम में किसी प्रकार की असुविधा होने पर दसवीं के लिए हेल्पलाईन नं0-0612-2232074, 2232257, 2232239, तथा बारहवीं के लिए हेल्पलाईन नं0-0612-2230039, 2235616 पर सम्पर्क कर समस्या का त्वरित समाधान प्राप्त किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »