नमस्कार दोस्तों हमारे वेबसाइट पर आप सब का स्वागत है। आज फिर से हम आपके लिए कुछ खास रोचक तथ्य लेकर आए हैं। जिसे सुनने के बाद आप एकदम दंग रह जाएंगे और आप सोचेंगे कि आखिर में आज तक हमने इन सब चीजों के बारे में सोचा क्यों नहीं, इनके पीछे यह बातें भी होती हैं (Some interesting facts) ऐसा कभी हमारे दिमाग में आया क्यों नहीं। चलिए जानते हैं आज के मजेदार रोचक तत्व कौन से हैं।

1. दोस्तों आपको यह बात जानकर बहुत ही हैरानी होगी कि जब भी चमगादड़ गुफा से निकलते हैं तो हमेशा दाएं तरफ से निकलते हैं। अब यह बात जानने के बाद अगर आप अपनी सुरक्षा चाहते हैं तो हमेशा चमगादड़ वाली गुफा के बाएं तरफ से निकले।

2. दोस्तों यह बात हम सब जानते हैं कि जब भी  सगाई होती है या शादी होती है तो हमेशा अंगूठी लड़का या लड़की अपने हाथों की उंगलियों में डालते हैं। परंतु तमिलनाडु भारत का एकलौता ऐसा राज्य है जहां पर शादी  की अंगूठी पैर के इंडेक्स अंगुली में पहनाई जाती है। यानी कि वहां पर परंपरा है कि दो चांदी के छल्ले दूल्हा अपनी पत्नी को पैरों में पहनाता है।

3. आजकल के आधुनिक जमाने में प्लास्टिक सर्जरी आम बात है। पर क्या आप जानते हैं कि प्लास्टिक सर्जरी की उत्पत्ति आज के आधुनिक जमाने यानी कि टेक्नोलॉजी के जमाने में नहीं हुआ है, बल्कि शोषित संगीता की किस्सा गायक  एक प्राचीन ग्रंथ माना जाता है। जो की पूरी तरह से संस्कृत में लिखा गया है। उसमें चिकित्सालय और शल्य चिकित्सा के बारे में बहुत सारी बातें बताई गई हैं  और यह पुस्तक शत्रु द्वारा लिखा गया है। और इसी पुस्तक से प्लास्टिक सर्जरी  के बारे में जानकारी मिलती है।

4. यह बात हम सब हमेशा नोटिस करते हैं या हमें कहीं ना कहीं पढ़ी है कि 60 सेकंड में इंसान कितनी बार सांस लेता है पर क्या आप जानते हैं कि हर एक इंसान 1 साल में करीबन  5000000 बार सांस लेता है।

5. दोस्तों हाथियों का झुंड हमेशा हमने साथ में चलते हुए कई बार देखा है। बहुत ही कम होता है कि कोई अकेला हाथी आपको बाहर कहीं देखने को मिल जाए। अगर कोई अकेला (Some interesting facts) हाथी आपको देखने को मिलेगा तो वह सिर्फ जंगल में वरना हाथी  झुंड में ही चलते हैं। परंतु नर हाथी 12 से 15 साल की उम्र हो जाने के बाद झुंड छोड़ देते हैं और अकेले चलने लगते हैं।

हमें उम्मीद है आप लोगों को हमारे द्वारा दी गई जानकरी पसंद जरूर आई होगी, ऐसे ही जानकारी के लिए पोस्ट को लाइक और शेयर करना ना भूले।Attachments area