Shubh Mangal Zyada Saavdhan: ये इश़्क नहीं आसान, बस इतना समझ लिजिए, सोसायटी के प्रेशर से लड़ जाना है…

1 min read
shubh mangal zyada savdhann

Shubh Mangal Zyada Saavdhan: ये इश़्क नहीं आसान बसा इतना समझ लिजिए, सोसायटी के प्रेशर से लड़ गुज़रना है. जी हां हाल ही में रिलीज़ हुई आयूष्मान खुराना की फिल्म ‘शुभ मंगल ज़्यादा सावधान’ की कहानी कुछ इन्हीं लाइनों जैसी है. वैसे तो बॉलीवुड में होमोसेक्सुएलिटी यानी समलैंगिक किरदारों को कई बार ऑडियंस के सामने पेश किया जा चुका है. ऐसे किरदारों को सिर्फ मनोरंजन के तौर पर पेश किया जा चुका है. लेकिन इंडस्ट्री में आपको ऐसे बहुत कम डायरेक्टर्स मिलेंगे, जिन्होंने समलैंगिक किरदारों को बड़ी गंभीरता से पेश करने की ज़हमत उठाई है. जिसका मोटिव समलैंगिकता के प्रति सोसायटी के नज़रिए को बदलना है. हाल ही में रिलीज़ हुई फिल्म ‘शुभ मंगल ज़्यादा सावधान’ (Shubh Mangal Zyada Saavdhan) मनोरंजन के साथ-साथ सोसायटी के नज़रिए को बदलने का भी काम करती है. तो आईए जानते हैं इस फिल्म की कहानी-

फिल्म की कहानी

यह एक गे लव स्टोरी फिल्म है. फिल्म में दो लड़कों अमन (Jitendra) और कार्तिक (Ayushmann Khurana) की लव स्टोरी दिखाई गई है. दिल्ली में रहने वाले ये दोनों ही लड़के मिडल-क्लास परिवार से आते हैं. दिल्ली में कार्तिक एक लड़की को घर से भगाते हैं, और खुद ही भागकर अमन के घर इलाहाबाद पहुंच जाते हैं. यहां हो रही है अमन की बहन रजनी उर्फ गोगल की शादी. एक लड़की, मां-बाप ने अमन के लिए भी देख रखी होती है. लेकिन अमन शादी में पहुंचता है अपने बॉयफ्रेंड कार्तिक के साथ. पहले सभी उन्हें दोस्त समझते हैं लेकिन एक दिन इनके गे होने की बात सबके सामने आ जाती है. इसके बाद मचता है पूरे परिवार में कोहराम. मां-बाप और सोसायिटी कार्तिक और अमन की जोड़ी को स्वीकार करते हैं या नहीं, यही इस फिल्म की कहानी है.

फिल्म की खास बातें:

आयुषमान खुराना ने की है दमदार एक्टिंग

Pinkvilla image

आयुष्मान खुराना ने इस फिल्म में एक गे लड़के कार्तिक का रोल निभाया है. इस फिल्म में वे जो कर सकते हैं उस लिहाज़ से वो अपने कंफर्ट ज़ोन में खेल रहे हैं, लेकिन अच्छा खेल रहे हैं. इस फिल्म में उन्होंने नाक में रिंग पहनी है और फिज़िकल लेवल की बात करें तो वे काफी एक्टिव दिखाई दे रहे हैं. बाकी आयुष्मान की कॉमिक टाइमिंग और उनका एक्स फैक्टर स्वैग तो अपनी जगह पर है ही.

जितेंद्र ने भी दिये दमदार सीन्स

outlook india

फिल्म में आयुष्मान के बॉयफ्रेंड का रोल निभा रहे हैं जितेंद्र कुमार. जितेंद्र फिल्म को काफी रिलेटेबल बनाते हैं. उनकी पर्सनालिटी बिल्कुल गे लड़कों वाली है और उन्हें देखने पर लगता है कि यह किसी भी साधारण लड़के की कहानी हो सकती है.

नीना गुप्ता और गजराज राव की जोड़ी

indiatv

इस फिल्म में आप एक बार फिर नीना गुप्ता और गजराव राव की जोड़ी को खूब इंजॉय करने वाले हैं. इन दोनों की जोड़ी फिल्म ‘बधाई हो’ में देखने को मिली थी. इस फिल्म में ये दोनों कार्तिक के मां बाप की भूमिका निभाते नज़र आ रहे हैं.

फिल्म की जान है मनुऋषि चड्डा

इस फिल्म में जिस व्यक्ति का रोल आप सबसे ज्यादा इंजॉय करेंगे वो हैं मनुऋषि चड्डा. ये भाईसाहब पूरी फिल्म में कुछ भी कह रहे हों और आपको हंसी न आये, ये तो हो ही नहीं सकता. इनका कॉमिक टाइमिंग कमाल का है. इन्होंने अमन के चाचा का रोल किया है.

फिल्म का डायरेक्शन

navtarangfiji

अगर फिल्म की राइटिंग की बात की जाए तो हितेश ने काफी इंप्रेस किया है. उन्होंने शुभ मंगल ज्यादा सावधान का डायरेक्शन भी किया है और हर एक सीन में दर्शकों को हंसाने की कोशिश भी की है. समलैंगिकता आज के समय के मुताबित एक अहम मुद्दा है, जिस पर फिल्म बनाते समय कई बातों का ध्यान रखाना चाहिए था और हितेश उसमें कामयाब रहे हैं.

फिल्म की खामिंया

shubh-mangal-zyada-saavdhan
seelatest

फिल्म शुभ मंगल ज्यादा सावधान (Shubh Mangal Zyada Saavdhan) की सबसे बड़ी खामी यह है कि इसके हर सीन में आपको समान रूप से मनोरंजन का मौका नहीं मिलेगा. आयुष्मान की फिल्मों की सबसे बड़ी खासियत उनकी फिल्म की स्क्रिप्ट राइटिंग होती है, लेकिन शुभ मंगल ज्यादा सावधान के केस में राइटिंग में थोड़ी तो कमी है. अगर मेकर्स ने फिल्म को लिखने में और समय लगाया होता तो यह फिल्म दर्शकों को और प्रभावित कर सकती थी.

Shubh Mangal Zyada Saavdhan रेटिंग

tribune

शुभ मंगल ज्यादा सावधान एक बेहद एंटरटेनिंग फिल्म है जो समलैंगिकता जैसे गंभीर मुद्दे पर प्रकाश डालती है और साथ ही दर्शकों को अपने बेहतरीन डायलॉग्स और कलाकारों की दमदार एक्टिंग और कॉमिक टाइमिंग के चलते पूरी तरह से इंजॉय कराती है. साफ शब्दों में कहें तो आयुष्मान की ‘शुभ मंगल ज्यादा सावधान’ एक पैसा वसूल फिल्म है. यह फिल्म आयुष्मान के साथ-साथ सपोर्टिंग किरदारों की दमदार एक्टिंग और कॉमेडी के लिए ज़रूर देखी जानी चाहिए. हम इस फिल्म को 5 में से 3.5 रेटिंग देते हैं.

बॉलीवुड और टीवी जगत की ताजा खबरों के लिए यहां क्लिक करें…

वार्तालाप के फेसबुक पेजट्विटर पेज और इंस्टाग्राम अकाउंट से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »