Bhoot Movie Review: जानें दर्शकों को कितना डरा पाई है विक्की कौशल की ‘भूत’

1 min read
Bhoot Movie Review

rediff

Bhoot Movie Review: जब कभी भी बॉलीवुड इंडस्ट्री में हॉरर फिल्मों की बात की जाती है तो लोगों को सबसे पहले हंसी आती है. ऐसा इसीलिए क्योंकि बॉलीवुड के फिल्म मेकर्स हॉरर के नाम पर दर्शकों को कॉमेडी पेश करते हैं. इस जॉनर का मुकाबला अगर हॉलीवुड से किया जाए तो बॉलीवुड की अधिकतर हॉरर फिल्में फ्लॉप ही रही हैं. ऐसे में धर्मा प्रोडक्शन ने फिल्म “भूत पार्ट वन: दी हॉन्टेड शिप” से इस जॉनर में अपना कदम रखा है. वहीं विक्की कौशल की भी यह पहली हॉरर फिल्म ‘भूत’ सिनेमाघरों में रिलीज़ हो चुकी है. किसी भी डायरेक्टर और एक्टर के लिए दर्शकों को डराना बेहद चुनौती पूर्ण होता है. और इस चुनौती को फिल्म मेकर्स और विक्की कौशल कितना पूरा कर पाए हैं, चलिए जानते हैं.

फिल्म की कहानी (Bhoot Movie Review)

पृथ्वी (विक्की कौशल) एक हादसे में अपनी पत्नी (भूमि पेडनेकर) और छोटी बेटी को खो देते हैं. पृथवी मुंबई में अकेला रहता है और वह एक शिपिंग ऑफिसर है. वह खुद को अपनी पत्नी और बेटी की मौत का जिम्मेदार मानता है. इसीलिए वो हर वो काम करता है जिससे किसी बच्ची और औरत की मदद कर सकता है.

पृथ्वी के दिमाग पर अपनी बीवी-बच्ची को खोने का सदमा इस कदर गहरा है कि उसे वो दोनों दिखाई देती हैं. वह अपने डॉक्टर से हैलोसिनेशंस का इलाज तो करवा रहा है लेकिन दवाईयां नहीं खाता ताकी उसे उसकी पत्नी और बेटी दिखाई देती रहे. सब कुछ ठीक चल रहा होता है तभी एक दिन अचानक समंदर किनारे एक सुनसान जहाज जिसका नाम सी-बर्ड है अपने आप आकर खड़ा हो जाता है.

इस जहाज को लेकर तमाम किस्से होते हैं. सब लोग जहाज के अपने आप आ जाने से डरे होते हैं. पृथवी उस जहाज का इंस्पेक्शन करने जाता है. और वहां से शुरू होता है फिल्म का असली ह़ॉरर पार्ट. जहाज में जाते ही पृथ्वी के साथ अजीबो-गरीब चीज़ें होती हैं. जांच पड़ताल के बाद उसके सामने एक हैरान कर देने वाली पहेली आती है जिसे वह सुलझाने में लग जाता है. और वहीं से फिल्म और डरावनी हो जाती है.

पहेली के सुलझने के साथ-साथ फिल्म आपको अंत तक बांधे रखती है. कह सकते हैं कि इस फिल्म का पूरा कॉन्सेप्ट नया है. फिल्म के बीच-बीच में डायरेक्टर ने कुछ फनी एलिमेंट्स भी डाले हैं जो आपको बोर नहीं होने देते. सी-बर्ड जहाज का राज़ क्या है? क्या भूत विक्की की जान ले लेता है या फिर विक्की का इस जहाज से कोई पुराना नाता है? यही इस फिल्म की कहानी है.

फिल्म का डायरेक्शन 

फिल्म के डायरेक्शन की बात करें तो इस फिल्म के निर्देशक भानु प्रताप सिंह की यह पहली फिल्म है. भानु ने अपनी पहली ही फिल्म से यह साबित कर दिया है कि वह किस दर्जे के टैलेंटेड निर्देशक हैं. कह सकते हैं कि उनकी डेब्यू डायरेक्शनल फिल्म अब तक की बेस्ट बॉलीवुड हॉरर फिल्म है.

विक्की कौशल और भूमि पेडनेकर

Bhoot movie review

वहीं अगर बात करें विक्की कौशल और भूमि पेडनेकर की एक्टिंग की. तो दोनों ही कलाकारों ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि वे किसी भी रोल को बखूबी निभाने की क्षमता रखते हैं. दोनों ही कलाकार बॉलीवुड में बहुत ही कम समय में एक बड़ा मुकाम हासिल करने में कामयाब रहे हैं. दोनों की फिल्में सुपरहिट रही हैं. और इस फिल्म में भी ये दोनों दर्शकों को निराश नहीं करते. विक्की की रोंगटे खड़े कर देने वाली पर्फोर्मेंस ही उनका असली टेलेंट है.

बैकग्राउंड म्यूजिक और गाने

अगर फिल्म के म्यूज़िक की बात करें तो पूरी फिल्म में सिर्फ एक ही गाना है जो शुरूआत में आता है. और यही इस फिल्म का प्लस प्वाइंट है. क्योंकि उसके बाद आप और गानों की वजह से डिस्ट्रैक्ट नहीं होते. वहीं बात करें बैकग्राउंड म्यूज़िक की, तो किसी भी हॉरर फिल्म की आत्मा उसका बैकग्राउंड म्यूज़िक होता है जिसे बखूबी निभाया गया है. बारीक से बारीक चीज़ों पर ध्यान दिया गया है.

आशुतोष राणा का देसी टच

ashutosh-rana

जी हां, इस फिल्म में आपको आशुतोष राणा का एक्स्ट्रा डोज़ भी मिल जाता है. राज़ फिल्म में एक पैरानोमल एक्सपर्ट का किरदार निभाकर अपनी एक्टिंग से आशुतोष ने सबको काफी इंप्रेस किया था. इस फिल्म में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिलता है. फिल्म के निर्माता करण जौैहर ने इस फिल्म को एक देसी टच दिया है. आशुतोष राणा का मंत्रोच्चारण करना और आत्मा को मुक्ति दिलाने वाला कॉन्सेप्ट इस फिल्म में देखने को मिलता है. इस बात में कोई दो राहे नहीं है कि फिल्म की कहानी भले ही इंटरनेशनल हॉरर फिल्मों जैसी हो लेकिन इसका क्लाइमैक्स बिल्कुल देसी रखा गया है.

दर्शकों के रिव्यूज़ (Bhoot Movie Review: )

इस फिल्म के रिलीज़ होते ही सोशल मीडिया पर फिल्म को लेकर काफी पॉज़िटिव रिएक्शन्स आए हैं. ट्विटर पर लोगों ने फिल्म की जमकर तारीफ की है. ज्यादातर यूजर्स ने कहा है कि इतने अरसे बाद बॉलीवुड की कोई हॉरर फिल्म आई है जो वाकई उन्हें डराने में कामयाब रही है. वहीं कुछ युजर्स ने विक्की कौशल की जमकर तारीफ भी की है.

हम इस फिल्म को 5 में से 2.5 रेटिंग देते हैं. आप अगर हॉरर फिल्मों के शौकीन नहीं भी हैं तो आप ये फिल्म तब भी देखने जरूर जाइए, क्योंकि इस फिल्म में बहुत सी चीज़ें ऐसी है जिसके बाद बॉलीवुड हॉरर फिल्मों की छवि बदल सकती है. 

बॉलीवुड और टीवी जगत की ताजा खबरों के लिए यहां क्लिक करें…

वार्तालाप के फेसबुक पेजट्विटर पेज और इंस्टाग्राम अकाउंट से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »