अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो भूलकर भी न करें इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल

हम महिलाएं अक्सर खूबसूरत दिखने के लिए क्या कुछ नहीं करतीं। खूबसूरत निखार पाने के लिए कभी हम उबटन लगाती हैं तो कभी मेकअप का सहारा लेती हैैं, लेकिन क्या आप जानती हैं कि मेकअप आपके लिए घातक हो सकता है। जी हां, अगर आप प्रेगनेंसी में भी मेकअप करतीं हैं तो ये आपके लिए और आपके गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए खतरनाक हो सकता है. तो आइये जानते है ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स के बारे में जिनका इस्तेमाल प्रेगनेंसी के दौरान नहीं करना चाहिए।

  • हेयर रेमोविंग क्रीम

– हेयर रेमोविंग क्रीम का इस्तेमाल आपको गर्भावस्था के दौरान नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें एक ऐसा एसिड पाया जाता है जो आपके स्किन में एलर्जी उत्पन्न कर सकता है।

  • डिओडरेंट या परफ्यूम का इस्तेमाल

– डिओडरेंट या परफ्यूम के इस्तेमाल से भी आपको बचाना चाहिए यहाँ तक की घर पर रूम फ्रेशनर का इस्तेमाल से भी आपको नुकसान पहुंच सकता है। क्योंकि इसमें एक केमिकल पाया जाता है जो आपके स्किन के गहराई में पहुँचता है और आपको तथा आपके होने वाले बच्चे को नुकसान पंहुचा सकता है।

  • नेलपेंट का इस्तेमाल

– नेलपेंट का इस्तेमाल न करें। आदतन हम अक्सर अपनीा उंगलियों को मुँह में दाल लेते हैं ऐसे में सम्भवत: नेल पेंट हमारे मुँह से पेट में चला जाए इसलिए कभी भी नेल पेंट अपनी गर्भावस्था के दौरान न इस्तेमाल करें।

  • वैक्सिंग

– वैक्सिंग को कहें ना। जी हाँ बेहतर होगा की प्रेगनेंसी की दौरान गर्भावस्था के दौरान वैक्सिंग को ना कहें क्योकि इस दौरान आपका शरीर किसी भी तरह से दर्द को सहने के लिए तैयार नहीं होता है।

  • थ्रेडिंग करवाने से बचें.

– थ्रेडिंग करवाने से बचें. जहाँ तक हो सके थ्रेडिंग न करवाएं क्योंकि इसमें भी आपकी स्किन को नुकसान पहुँचता है क्योंकि प्रेग्नेंसी के दौरान आपकी स्किन बहुत सेंसिटिव हो जाेती है और गलती से रिएक्शन हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »