राजस्थान की शान है यह अनूठा किला, अंदर जाने के लिए हैं सात दरवाजे

2 min read
Amber-fort

नई दिल्ली : राजस्थान का ठाठ-बाठ और यहां की संस्कृति, ऐतिहासिक धरोहर, सुन्दर किले लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं। अगर जब भी हम राजस्थान की बात करते हैं तो हमारे जहन्न में सबसे पहले यहां के किले और रेगिस्तान, रंग- बिरंगी कपडे और खाने में दाल- बाटी चूरमा याद आता हैं। राजस्थान अनूठा किला में भर्मण करने के लिए यहां दूर- दूर से पर्यटक अक्सर ही आते हैं।

 

राजस्थान घूमने के दौरान आप यहां की मिट्टी की खुशबू के साथ-साथ आप एडवेंचर स्पोर्ट्स का भी लाभ उठा सकते हैं। वहीं राजस्थान में लोग यहां राजा महाराजाओं के ज़माने के पुराने किले देखने के लिए काफी दूर- दूर से आते हैं। यहां के किले की चमक और भव्यता देख आज भी लोग हैरान हो जाते हैं। राजस्थान हमारे देश की शान है। वहीं राजस्थान में मौजूद जयपुर को पिंक सिटी के नाम से भी जाना जाता हैं।

View this post on Instagram

Jaisalmer Fort is situated in the city of Jaisalmer, in the Indian state of Rajasthan. It is believed to be one of the very few "living forts" in the world , as nearly one fourth of the old city's population still resides within the fort. The fort's massive yellow sandstone walls are a tawny lion colour during the day, fading to honey-gold as the sun sets, thereby camouflaging the fort in the yellow desert. For this reason it is also known as the Sonar Quila or Golden Fort. Clicked by me @bhawanirajkclicks #bhawanirajkclicks #jaipurkachokra #rajasthan_tourism #rajasthanclicks #photorupt_rajasthan #frame #framegame #jaisalmer #sonarfort #fort #fortofrajasthan #rajasthan #jaisalmerfort #beutiful #love #outofthephone #instajaisalmer #nustaharamkhor #mainbhisadakchap #_coi #_soi #photooftheday #igdaily #golden #goldencity #newyear #2020 #travelphotography #historic @jaisalmer_travel_bloggers @suryagarh @aapno_jaisalmer_ @instajaisalmer @famous_jaisalmer @jaisalmercamp @jaisalmer @rajasthan_wondersthan @rajasthanblog @rajasthanz.in

A post shared by bhawani $.Kumawat (@bhawanirajkclicks) on

 

जैसलमेर का सोनार किला

राजस्थान के जैसलमेर का सोनार किला अपनी खूबसूरती से आज भी हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित कर लेता है। राजस्थान का ये किला 460 मीटर लंबा और 230 मीटर चौड़ा है। इस किले के चार प्रवेश द्वार हैं। रावल जैसल द्वारा सन् 1155 में निर्मित यह त्रिकुटाकृति का किला है। इस किले की एक बड़ी खासियत भी है, जो पीले पत्थरों को पत्थर पर पत्थर रखकर बिना चूने का इस्तेमाल किए हुए बनाया गया है। यह किला चित्तौड़गढ़ किले के बाद राजस्थान में दूसरा लिविंग फोर्ट है।

View this post on Instagram

The formal garden at Amber Fort . . . #travelphotography #travel #geometric #garden #jaipur #amerfort #Rajasthan #incredibleindia

A post shared by @ thesangeetapatel on

 

जयपुर का आमेर फोर्ट

राजस्थान के जयपुर जिले का आमेर फोर्ट देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी ज्यादा फेमस है। इस किले को राजा मानसिंह,मिर्जा राजा,जय सिंह और सवाई प्रताप ने बनवाया था। इस किले को लाल बलुआ पत्थर और संगमरमर से बनाया गया है, इस किले में चार मंजिले बने हुए हैं। यह किला कलात्मक हिंदू वास्तुशैली के लिए जाना जाता है।

बता दें कि यह किला जयपुर से करीब 11 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है। यह सुबह 9 बजे पर्यटकों के लिए खोल दिया जाता है। शाम 6 बजे यह किला बंद हो जाता है। यहां पर हाथी की सवारी का भी आप लुफ्त उठा सकते है। पूरे किले को घूमने के लिए लगभग आपको दो घंटे का समय लगेगा।

View this post on Instagram

#AmerFort – Jaipur

A post shared by Awneesh Singh (@_awneesh_singh) on

 

जोधपुर का मेहरानगढ़ किला

राजस्थान के अनूठा किला जोधपुर में स्थित मेहरानगढ़ किला भारत के सबसे बड़े किलों में से एक है। इस किले में प्रवेश के लिए सात गेट बनाए गए हैं। किले के अंदर कई खूबसूरत और शानदार महल भी बनाएं गए हैं। किले में पुरानी तोप को संरक्षित रखा गया है। 1459 में निर्मित इस किले में शेरशाह की मस्जिद, राजा मानसिंह पुस्कालय, सिणगार चौकी, आकर्षण का केन्द्र है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »