अजीबोगरीब नौकरियां- क्या आप करना चाहेंगे यह नौकरी?

भारत एक ऐसा देश है। जहां यदि कोई डॉक्टर, इंजीनियर बनने से ज्यादा कुछ सोच ले। तो वह समाज में मुद्दा बन जाता है। उसने वाला आदमी खुद ही सोच में पड़ जाता है। कि आखिर मैंने ऐसा क्यों सोच लिया। अगर देखें तो देश अब धीरे-धीरे तरक्की कर रहा है। और यहां के लोग अब फोटोग्राफी, आर्किटेक्चर आदि भी कर रहे हैं। भारत चाहे कितना भी आगे बढ़ गया हो। परंतु अभी भी इतना आगे नहीं बढ़ा है कि, आज भी वहां कोई व्यक्ति फाट स्मैलर (Fat Semeller) की नौकरी करें। इसे सुनकर जरूर आप सोच में पड़ गए होंगे। कि ऐसी भी कोई जॉब होती है। पर हां दोस्तों यह बात सच है, कि आज के समय में चाइना में यह एक प्रोफेशनल जो अब है। जिसकी सैलरी है $50000 सालाना, यानी कि ₹35 लाख प्रति साल।

फाट स्मैलर का काम होता है फाट सूंघना। वह इससे यह बताते हैं, कि उसके पेट में कोई इंफेक्शन तो नहीं है। एक बार सुनने पर यह यकीन नहीं होता कि ऐसी भी कोई नौकरी कर सकता है।

आज हम आपको कुछ ऐसे ही अजीबोगरीब नौकरी के बारे में आगे बताने जा रहे हैं। जिनका जॉब डिस्क्रिप्शन बहुत ही अजीब है और कुछ का इतना वाहियात कि आप इस नॉलेज के सदमे से उबर ही नहीं पाएंगे।

एग डोनर (Egg Doner)

एग डोनर एक प्रकार से स्पर्म डोनर होते हैं। यह उन महिलाओं को अपना स्पर्म डोनर करते हैं। जो महिलाएं अपने पति से गर्भवती नहीं हो सकती, यानी कि जिनके पति इंपॉर्टेंट होते हैं। या फिर वह असमर्थ होते हैं। अब आप जानकर हैरान रह जाएंगे।

कि इनकी सैलरी 1,15,000 डॉलर प्रति साल होती है। यानि कि 8 करोड़ सालाना। लेकिन यह करने से पहले आपको कुछ टेस्ट पास करने होते हैं। जाहिर सी बात है, इतनी बड़ी रकम आप को बड़ी आसानी से नहीं मिलेगी।

लाइन स्टैंडर(Linestander)

लाइन स्टैंडर से आपके दिमाग में जो आ रहा है। वह बिल्कुल सही है। यह लोग आप की जगह लंबी लाइनों में खड़े होते हैं। जब आप अपने लिए उस लाइन में खड़े नहीं हो सकते। सेल के टाइम पर या फिर गवर्नमेंट ऑफिसों के बाहर लंबे समय तक लंबी लाइनों में खड़े रहना पड़ता है। तभी कड़कती धूप में तो कभी बारिश में आपको खड़े होना पड़ सकता है। यदि किसी कारणवश आप इन लाइनों में खड़े रहने में असमर्थ है।

तो आप अपने लिए एक लाइन स्टैंडर्ड हायर कर सकते हैं। जो आप की जगह उस लाइन में खड़ा होगा। इस लाइन स्टैंडर्ड के लिए उनकी सैलरी भी कम नहीं होती। इन्हें $1000 प्रति घंटा मिलता है।

एम्बलमर्स (Embalmers)

अक्सर आपने देखा होगा कि क्रिश्चन में बॉडी को जलाने से पहले तक ढका नहीं जाता है। ताकि जो भी उनके फ्यूनरल में आए वह बॉडी को देख सके। आए हुए लोगों में से कोई एक इनको देखकर डरे ना। इसके लिए Embalmers नियुक्त किए जाते हैं। यह बॉडी को अच्छे से नहला धुला कर उन्हें तैयार करते हैं। उनका पूरा मेकअप करते हैं।

ताकि वह मृत बॉडी ना लगे। और इस काम की शुरुआत में सैलरी मिलती है $45,000। और यदि आपको इस काम का एक्सपीरियंस है। तो आपको $60,000 तक मिल सकते हैं।

पेट फूड टेस्टर (Pet Food Tester)

दोस्तों कहते हैं कि जानवर भी तो Living beings ही होते हैं। तो उनके लिए हमारी भावनाएं अच्छी क्यों ना हो? इसलिए फूड इंडस्ट्री में केवल इंसानों का खाना टेस्ट करने वाले ही नहीं होते। बल्कि ऐसे भी लोग होते हैं जो कि जानवरों का खाना टेस्ट करते है। अब आप यह है मत सोचेगा कि यह जानवरों का खाना खाते हैं।

यह केवल उसे थोड़ा सा टेस्ट करते हैं। जिससे यह पता लगा लेते हैं कि वह जानवरों के खाने लायक है या नहीं। देखने में ही है जॉब जितना आसान लगता है। यह उतना है नहीं। इसके लिए आपको टेक्सचर और नूट्रिशन की पूरी जानकारी होनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »