Lockdown in India: लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी घर से बाहर निकलने के लिए इन शर्तें का करना होगा पालन !

1 min read

नई दिल्ली : Lockdown in India news देशभर में चल रहे कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए पीएम मोदी ने 14 अप्रैल तक का लॉकडाउन किया हुआ है। लॉक डाउन के दौरान स्कूल, कॉलेज, मॉल,बाजार, ट्रेनें, बसें, हवाई जहाज, टैक्सियां कुछ भी नहीं चल रहा। india lockdown updates लॉक डाउन की वजह से लोगों ने अपने आप को घरों में कैद कर लिया हैं। Coronavirus In India लोग केवल जरुरी चीज़े जैसे की सब्जी, दूध और राशन लेने के लिए अपने घरों से बाहर निकल रहे हैं।

क्या देशभर में 15 अप्रैल को खुल सकता है लॉक डाउन!.

Coronavirus- Lockdown in India ऐसे में सरकार अब लॉकडाउन खोलने की तैयारियों पर चर्चा शुरू कर दी है। शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस संबंध में अधिकारियों के साथ बैठक की। इस बैठक के दौरान यह तय किया गया कि लॉकडाउन खुलने का मतलब पूरी छूट नहीं होगा। 2020 coronavirus lockdown in India सरकार का यह कहना है कि 15 अप्रैल को लॉक डाउन खत्म होने के बाद अचानक सड़कों पर भीड़ का जमावड़ा न होने पाये, इसे लेकर हमें काफी तैयारी करनी होगी। जिससे देशभर में कोरोना के और नए मामले सामने ना आए।

योगी सरकार का कहना है कि एकाएक भीड़ कहीं भी टूट पड़ी तो हम सभी की मेहनत पर पानी फिर जाएगा। लॉकडाउन के कारण हम कोरोना वायरस पर नियंत्रण करने में सफल रहे हैं।

बता दें की हर किसी के मन में कई ही सवाल हैं कि क्या 14 अप्रैल के बाद लॉक डाउन खुल रहा है या नहीं ?? वहीं सूत्रों की मानें तो 14 तारीख को लॉकडाउन खुलता है तो कुछ शर्तों का हमें पालन करना होगा। यानी लॉक डाउन खुलने के बाद भी आपको घर से बाहर जाने की इजाजत होगी लेकिन उसपर कुछ नियम होंगे।

COVID-19 को लेकर बने मंत्री समूह (GoM) की मंगलवार को बैठक हुई थी। GoM ने यह भी सिफारिश की है कि मॉल और स्‍कूल 15 मई तक बंद रखे जाएं और फिलहाल धर्मस्‍थलों पर रोक जारी रहे। सरकार पहले उन जिलों से लॉकडाउन हटाएगी, जहाँ कोरोना वायरस के संक्रमण काफी कम पाएं गए हैं।
सूत्र बताते हैं कि तब्लीगी जमात के संक्रिम त लोग कई जिलों में पहुँच चुके हैं और कोरोना वैरियर बन हुए हैं।

कुछ ऐसी हो सकती हैं शर्तें

अगर सरकार कुछ जगहों पर लॉक डाउन खत्म कर देती हैं और घर से बाहर निकलने की इजाजत दे देती हैं तो उन पर शर्तें लागू रहेंगी। जैसे वाहनों को ऑड-ईवन की तर्ज पर इजाजत दी जा सकती है। यह फॉर्म्युला दिल्ली में पलूशन बढ़ने के बाद लागू किया गया था।

लॉक डाउन 14 अप्रैल को खत्म होने के बाद भी एक राज्य से दूसरे राज्य में जानें की संभावना बेहद कम है। इसके अलावा ट्रेन, मेट्रो और फ्लाइट का सफर करना भी अभी कम ही संभव लग रहा हैं। हालांकि, सरकार केमिस्ट, किराना स्टोर के साथ-साथ कुछ और जरूरी चीजों की दुकानों को खोलने की छूट दे सकती है।

Translate »