Hantavirus: चीन में अब कोरोना के बाद हंता वारयस का कहर, 1 की मौत, सोशल मीडिया पर मचा हड़कंप

1 min read
चीन में अब कोरोना के बाद हंता वारयस का कहर

नई दिल्ली : दुनियाभर में जहां कोरोना वारयस की वजह से तहलका मचा हुआ हैं, वहीं अब चीन में एक और नया वारयस ने दस्तक दें दी है। चीन अभी पूरी तरह से कोरोना वायरस की हो रही लगातार मौतों से बाहर भी नहीं आ पाया हैं, ऐसे में वहां एक नए वायरस ने हमला बोल दिया है। चीन के सरकारी मीडिया संस्थान ग्लोबल टाइम्स के अनुसार हंता वायरस (Hantavirus) ने हमला बोल दिया है।

हंता वायरस से एक इंसान की मौत हो गई

ग्लोबल टाइम्स के ट्वीट के मुताबिक हंता वायरस से एक इंसान की मौत हो गई है। इस खबर के सामने आते ही एक बार फिर से सोशल मीडिया पर सनसनी फैल गई हैं। ट्विटर पर लोग इस खबर को ट्वीट करके ऐसी आशंका जता रहे हैं कि कही यह वायरस भी कोरोना की तरह दुनियाभर में न फैल जाए! इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर लोग ये भी कह रहे हैं कि अगर चीन के लोगों ने अगर जिंदा जानवरों को खाना बंद नहीं किया तो ऐसे वायरस पैदा होते रहेंगे।

कोरोना के बाद हंता वारयस का कहर

वहीं कुछ लोगों का ये भी कहना हैं कि यह वायरस चूहे खाने और चमगादड़ या सांप खाने से फैल रहा हैं। ग्लोबल टाइम्स के अनुसार हंता वायरस से पीड़ित व्यक्ति बस से शाडोंग प्रांत लौट रहा था। तभी कोरोना वारयस की जांच के दौरान इस वायरस का पता चला। यात्रा करने के दौरान इस बस में उस समय 32 लोग थे। सभी यात्रियों की जांच की गई। इस खबर के आने के बाद से ही पूरे दुनियाभर में हड़कंप मचा हुआ हैं। वैसे कुछ चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि हंता वायरस, कोरोना वायरस की तरह घातक नहीं है।

 

 

वहीं कोरोना वारयस की बात करें तो अभी तक देशभर में 536 लोग कोरोना के पॉजिटिव पाए गए हैं. इसमें से 10 लोगों की मौत हो चुकी है. भारत में कोरोना के सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र और केरल में देखने को मिले हैं। महाराष्ट्र में अब तक 107 और केरल में 95 केस सामने आए हैं। कोरोना की वजह से 30 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लॉकडाउन लागू कर दिया गया है।

Translate »