Maha Shivratri 2020: ये है राजस्थान का अनोखा मंदिर, केवल महाशिवरात्रि पर खुलता हैं इसका दरवाजा

1 min read
Tarkeshwar Mahadev Temple

नई दिल्ली : Maha Shivratri 2020 महाशिवरात्रि पूरे देशभर में बहुत ही धूम-धाम से मनाई जाती हैं| Maha Shivratri |के दिन महिलाएं पूरे मन से भोलेशंकर का पूजा करती हैं। इस दिन महिलाएं शिवलिंग का अभिषेक करती है |और भगवान भोलेनाथ के लिए व्रत भी रखती हैं। लोगों का मानना हैं कि महाशिवरात्रि के दिन अगर सच्चे दिल से आप कुछ मांगो तो आपकी मुरादे पूरी हो जाती हैं।

इस बार महाशिवरात्रि का त्यौहार Friday, 21 February |शुक्रवार यानी की 21 फरवरी को बड़े ही शानदार तरीके और धूम धाम के साथ मनाया जायेगा। बाजारों में पिछले कुछ दिनों से महाशिवरात्रि |के लिए तैयारियां भी देखने को मिल रही हैं।

भक्तों की उमड़ी भीड़

इसी के साथ महाशिवरात्रि के दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए भी व्रत करती हैं। ताकि उनके पति का साथ उनके साथ हमेशा बना रहे हैं। महाशिवरात्रि Maha Shivratri 2020 |पर सभी शिव भक्‍त बम-बम भोले के जयकारेे भी लगाते हैं। महाशिवरात्रि के दिन मंदिरों में काफी ज्यादा भक्तों की |भीड़ देखने को मिलती हैं। इस दिन भगवान शिव जी के दर्शन के लिए उनके भक्त सुबह से ही लाइन लगा कर खड़े हो जाते हैं।

राजस्थान का मंदिर केवल महाशिवरात्रि पर खुलता हैं

वैसे तो देशभर में शिवजी के कईयों मंदिर हैं,जहां महाशिवरात्रि पर उनके दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की लंबी कतारे देखने को हमें मिलती हैं। मगर राजस्थान का ये अनोखा मंदिर हैं जो साल में सिर्फ एक ही दिन खुलता है, Tarkeshwar Mahadev Temple यह मंदिर केवल महाशिवरात्रि पर ही खुलता है। इस दिन के लिए भक्त 1 साल तक इंतज़ार करते है। महाशिवरात्रि के दिन यहां दर्शन करने के लिए लोगों का जमावड़ा लगता हैं।

बता दें कि यह मंदिर जयपुर के बिरला मंदिर के पीछे मोती डूंगरी के पास है। Tarkeshwar Mahadev jaipur मोती डूंगरी किले के अंदर एकलिंगेश्वर महादेव मंदिर को बहुत ज्यादा चमत्कारी माना जाता है। इस मंदिर के पुजारी का कहना हैं कि इस मंदिर की स्थापना बहुत पुरानी है। इस मंदिर को जयपुर की स्थापना से पहले बनाया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »