की-बोर्ड में एक ही क्रम में क्यों नहीं होती है KEYS, वजह जानकर उड़ जायेंगे होश

1 min read

आजकल का जमाना टेक्नोलॉजी का जमाना है ऐसे में कंप्यूटर आना सबको बहुत ही आम बात है। हर कोई कंप्यूटर का इस्तेमाल करना जानता है पर कभी क्या आपने ध्यान दिया है कि कंप्यूटर का इस्तेमाल करते वक्त जिस की बोर्ड का इस्तेमाल हम कंप्यूटर चलाने के लिए करते हैं। उसमें जितने भी अल्फाबेट या फिर जो भी अक्षर लिखे होते हैं वह सब क्रम से क्यों नहीं होते हैं। क्या कभी आपने इसके बारे में जानने की (logic behind keyboard layout) कोशिश की है, अगर आप इस रहस्य के बारे में जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पूरा आर्टिकल पढ़ना पड़ेगा। चलिए अब आपको बताते हैं कि आखिर में कीबोर्ड के ऊपर लिखे गए अल्फाबेट क्रम से क्यों नहीं होते हैं।

क्रम में क्यों नहीं होती है KEYS:
आपने हमेशा देखा है कि कीबोर्ड में ही नहीं बल्कि मोबाइल की कीपैड में शुरुआती अक्षर हमेशा क्वार्टी से ही शुरू होते हैं। क्रिस्टोफर शॉल्स ने जब इस कीबोर्ड की रूपरेखा तैयार की थी, तो उन्होंने शुरुआती में क्वार्टी रूपरेखा ही बनाई थी। साल 1874 में टाइपराइटर में शब्दों का इस्तेमाल नहीं किया जाता था।

सबसे पहले शॉल्स ने जब शब्दों को क्रम के अनुसार लगाने की कोशिश की और उन बटनों को क्रम के अनुसार निर्धारित किय,  तो उन्हें यह निष्कर्ष मिला कि अगर बटन को सीधा रखा जा रहा है तो बटन जाम हो जा रहे हैं। क्योंकि एक के बाद एक बटन दबाने की वजह से उन्हें इस मुश्किल का सामना करना पड़ रहा था। पहले के जमाने में टाइपराइटर में बैक स्पेस का बटन नहीं हुआ करता था। जिस वजह से कीबोर्ड में क्वार्टी शब्द का इस्तेमाल करना पड़ा। जिसकी वजह से टाइप करने से बटन जाम भी नहीं हो रहे थे और टाइप करना भी आसान हो रहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »