भारत में बढ़ रहा कोरोना का खतरा, वायरस से बचने के लिए ऑफिस में भी रखें इन बातों का ख्याल

1 min read
coronavirus

नई दिल्ली : coronavirus update भारत में कोरोना वायरस का खतरा रोजाना बढ़ता ही जा रहा है। देशभर में अबतक लगभग 39 लोगों में वायरस की पुष्टि हुई है। वहीं चीन में  वायरस से मरने वालों की संख्या 3200 को पार कर गई है। दुनिया भर में  वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या करीब 1,00,000 के पार चली गयी है।

कोरोना वायरस का बढ़ रहा खतरा

कोरोना वायरस की वजह से प्रधाननमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपना बांग्लादेश का दौरा भी रद्द कर दिया। कोरोना वायरस को लेकर दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में टास्क फोर्स की बैठक की गई। इस बैठक के दौरान सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कोरोना वायरस के तीन और नए मामले सामने आए हैं, इन तीनों के संपर्क में 337 लोग आ चुके हैं।

 

कोरोना से बचने के उपाए

coronavirus symptoms आजकल के टाइम में लगभग 80 % लोग ऑफिस में काम करते हैं, इस दौरान उन्हें कम से कम 8-9 घंटे बिताने पड़ते हैं। ऐसे में यहां इंफेक्शन होने का सबसे ज्यादा खतरा रहता है। ऐसे में कोरोना से बचने के लिए सबसे पहले ऑफिस में पहुंचते ही अपना वर्क स्टेशन साफ करना चाहिए। वर्क स्टेशन के साथ आपको कीबोर्ड, माउस जैसी चीजों को भी साफ़ करें, क्योंकि जहां पर हम काम करते है, उन चीज़ो को हम सभी बार – बार हाथ लगाते हैं।

 

कोरोना से बचने के लिए आप हैंड सैनिटाइजर्स को अपने साथ ही कैरी करें ताकि आप अपने हाथ को बार- बार क्लीन कर सके।  वायरस से बचने के लिए आप अपने हाथों की साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें। Coronavirus disease अगर आपके हाथ साफ हैं तो आप कोरोना को फैलने से बड़े ही आसानी से आप रोक सकते हैं।

 

खांसी, जुकाम पर भी ध्यान रखें

अगर आपको खांसी, जुकाम हैं तो बीना देरी किए अपना अच्छे तरीके से चेकउप करवाए, बल्कि ये न सोचे की आपको  वायरस ही है, आप साधारण फ्लू होने पर भी मास्क, टिश्यू, जैसी चीजों का इस्तेमाल जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »