महिलाएं ब्रेस्टफीड कराने से पहले जरूर रखें इन बातों का ध्यान (Breastfeeding)

Breastfeeding

नई दिल्ली : हम सभी को पता हैं कि नवजात शिशु के लिए मां का दूध अमृत के समान होता है, मां का दूध सेवन करने से नवजात शिशु कई तरह की गंभीर बीमारी से दूर रहते हैं। मगर जब महिलाएं पहली बार मां बनती हैं तो शिशु को ब्रेस्टफीडिंग  करवाने में काफी तकलीफों से गुजरना पड़ता हैं। क्योंकि इस समय मां को भी सही तरीके से ब्रेस्टफीड कराने का पता नहीं होता हिए।

जन्म के बाद नवजात बच्चों का पाचन तंत्र काफी ज्यादा कमज़ोर होता है। ऐसे में मासूम सा बच्चा पूरी तरीके से अपनी मां के दूध पर ही निर्भर होता हैं। क्योंकि मां के दूध में पोषक तत्व मौजूद होते हैं। मगर ब्रेस्टफीड कराने के दौरान महिलाएं को काफी सावधनी भी रखनी पड़ती हैं, जिससे उनके बच्चे को कोई भी नुकसान न हो।

ब्रेस्टफीड के समय क्या खाएं और क्या ना खाएं

Tips for Breastfeeding ब्रेस्टफीड करवाने के दौरान महिलाओं को लहसुन, लाल मिर्च, काली मिर्च, गर्म मसाला, जंक फ़ूड का सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसे में जब आप अपने बच्चे को अपना दूध पिलाती हैं तो उसे गैस और पेट दर्द की शिकायत हो सकती है। ब्रेस्टफीड करवाने के दौरान दिनभर में खूब पानी पीएं जिससे आपके शरीर में दूध का निर्माण सही ढंग से होता है।

बच्चे को ब्रेस्टफीड breastfeeding benefits करवाने के दौरान धूम्रपान का सेवन न करें। क्योंकि ज्यादा अधिक बार सिग्रेट पीना दूध निर्माण में कमी लाता है, जिसकी वजह से शिशु को उल्टी, दस्त,बेचैनी, नींद में कमी की शिकायत हो सकती हैं।

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान बच्चे को सोने न दें

आप जब भी अपने बच्चें को ब्रेस्ट फीड कराएं, तब उसपर पूरा ध्यान रखें, कई बार बच्चे दूध पीते हुए ही सो जाते हैं, जिससे उनका पेट सही तरीके से भरा नहीं होता। जिसके बाद बच्चे थोड़ी ही देर में जग भी जाते हैं, और भूख लगने की वजह से चिड़चिड़ा हो जाता है। इसलिए आप ध्यान रखें कि जब भी ब्रेस्टफीड  करवाने के दौरान शिशु को नींद आए तो उसके गालों पर प्यार भरी थपकी देकर जगा दें।

दूध पीलाने से पहले ब्रेस्ट को करें साफ

ब्रेस्ट को कभी भी बिना साफ किए शिशु को दूध न पिलाए,क्योंकि ऐसे में नवजात शिशु का पेट ख़राब होने के डर बना हुआ रहता हैं। इसलिए ब्रेस्टफीड करवाने से पहले सबसे पहले ब्रेस्ट को गुनगुने पानी से धोएं और अच्छे से साफ़ करें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here