पूरे देशभर में प्रसिद्ध हैं राजस्थान के ये हनुमान मंदिर, जाने क्या हैं रहस्य

नई दिल्ली : मंगलवार और शनिवार के दिन कई लोग हनुमान जी का व्रत रखते हैं| ऐसा लोगों का मानना हैं कि मंगलवार को हनुमान जी का पूजा करने से हमारी सभी मुरादे पूरी हो जाती हैं। मंगलवार को पूजा करने के दौरान महिलाएं लाल रंग के कपडे पहनती हैं, और ज्यादातर महिलाएं हनुमान मंदिर जाकर बजरंगबली की पूजा करती हैं। तो आइए आज हम आपको राजस्थान के कुछ फेमस हुनमान मंदिर के बारे में बताते हैं। जो राजस्थान में नहीं बल्कि दुनियाभर में फेमस हैं।

ये हैं राजस्थान के फेमस हनुमान मंदिर

वैसे तो पूरे देशभर में हनुमान मदिर कई हैं, मगर राजस्थान के ये हनुमान मंदिर केवल राजस्थान में ही नहीं बल्कि पूरे देशभर में प्रसिद्ध हैं। इन मंदिरों में पूजा करने के लिए दूर-दूर से भक्त आते हैं। मान्यता के मुताबिक यहां आकर जो व्यक्ति सच्चे दिल से कामना करता है, उसकी मनोकामना पूरी होती है।

https://www.instagram.com/p/B8opOCKB7jq/?utm_source=ig_web_button_share_sheet

 

मेहंदीपुर बालाजी मंदिर :

राजस्थान के दौसा जिले में मौजूद मेहंदीपुर में बालाजी का एक बहुत प्रसिद्ध मंदिर है| इस मंदिर को मेहंदीपुर बालाजी के नाम से जाना जाता है | इस मंदिर में भूत- प्रेत को भगाने के लिए लोग यहां आते हैं| ऐसा लोगों का मानना हैं कि जो भी रोगी यहां आता है वो बिलकुल ठीक होकर जाता हैं। इस मंदिर में आते ही उसकी सभी बीमारियां दूर हो जाती हैं| ये मंदिर पूरे देशभर में फेमस है।

https://www.instagram.com/p/B8NG9Tmpu1f/?utm_source=ig_web_button_share_sheet

 

सालासर बालाजी मंदिर :

राजस्थान के चूरू जिले में स्थित सालासर धाम काफी ज्यादा फेमस है| यहां दूर से दूर से श्रद्धालु दर्शन करने के लिए आते हैं| यहां भक्तों की सभी मुरादे पूरी हो जाती है। इस मंदिर में हनुमान जी के दर्शन के लिए लोगों की लंबी कतारें लगती है|

https://www.instagram.com/p/B7dBq0sg0OY/?utm_source=ig_web_button_share_sheet

https://www.instagram.com/p/B8smVnKplzP/?utm_source=ig_web_button_share_sheet

 

इच्छापूर्ण हनुमान मंदिर:

राजस्थान के सरदारशहर के पास इच्छापूर्ण हनुमान मंदिर काफी ज्यादा सुंदर है। इस मंदिर में हनुमान जी की मूर्ति बैठे हुए रूप में हैं जो अपने भक्तों को आशीष देती हुई नजर आती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »