Coronavirus India 21 day lockdown : घबराएं नहीं, यहां जानें क्या खुला रहेगा, क्या होगा बंद

1 min read
21 days lockdown

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वारयस को भारत में तेज़ी से बढ़ता देख मंगलवार रात 8 बजे बड़ा ऐलान किया है, उन्होंने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना से बचने के लिए हमें घर से बहार निकलना बंद करना होगा तभी हम कोरोना की इस लड़ाई को जीत पाएंगे। पीएम मोदी ने कोरोना वायरस से लोगों को बचाने के लिए देश को 21 दिन के लिए लॉकडाउन किया जा रहा है।

पीएम मोदी ने बताया कि इस खतरनाक वारयस से बचने का एक ही तरीका हैं और वो हैं सोशल डिस्टेंसिंग (सामाजिक दूरी), पीएम मोदी ने मंगलवार ” आधी रात से पूरा देश बंद रहेगा, पीएम ने कहा ऐसा इसलिए करना पड़ रहा हैं क्योंकि आप और आपके परिवार को बचाने हमारे लिए बेहद जरुरी हैं।

 

 

क्या क्या रहेंगे बंद

– सरकारी और निजी दफ्तर बंद रहेंगे, इसके अलावा रेल, हवाई और रोडवेज की सेवा भी बंद रहेंगी
– सभी तरीके के पब्लिक ट्रांसपोर्ट बंद रहेंगे, वहीं – अंतिम संस्कार में 20 से ज्यादा लोगों को इजाजत नहीं मिलेगी.
– सभी फैक्ट्रियां, वर्कशॉप, गोदाम, बंद रहेंगे।

क्या क्या खुली रहेंगी

सब्जी, राशन, दवा, फल की दुकानें खुली रहेंगी.

– बैंक, इंश्योरेंस दफ्तर और एटीएम खुले रहेंगे.

– प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया.

– इंटरनेट, ब्रॉडकास्ट और केबल सर्विस जारी रहेगी.

डॉक्टर के यहां जाने की इजाजत होगी। अस्पताल, डिस्पेंसरी, क्लीनिक, नर्सिंग होम खुले रहेंगे।

पेट्रोल, सीएनजी, एलपीजी, पीएनजी जैसी सेवाएं चालू रहेंगी

 

21 दिनों तक घर से बाहर निकलना आप सभी को बंद

प्रधानमंत्री ने कहा, ” 21 दिनों तक घर से बाहर निकलना आप सभी को बंद करना होगा। अगर आपने लक्ष्मण रेखा लांघी तो अपने घरों में वायरस आमंत्रित करेंगे. अगर आप 21 दिन नहीं मानेंगे तो हमारा देश, आपके परिवार 21 साल पीछे चले जाएंगे.”

बता दें कि देशभर में कोरोना मरीजों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है, अब तक भारत में कोरोना के केस लगभग 560 सामने आए हैं और अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी हैं। जबकि 40 लोग ठीक हो चुके है। कोरोना से सबसे अधिक महाराष्ट्र और केरल प्रभावित हैं। महाराष्ट्र में 112 और केरल में 105 केस सामने आए हैं।

वहीं कोरोना के बढ़ते केसों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिन के लॉकडाउन का ऐलान किया है। यह लॉकडाउन 25 मार्च से लेकर 14 अप्रैल तक चलेगा. दफ्तर, बाजार, सार्वजनिक परिवहन सबकुछ बंद है।

Translate »