इन चीज़ों को करेंगे अपनी डाइट में शामिल तो छू मंतर हो जाएगी हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी

हाई ब्लड प्रेशर यानि उच्च रक्तचाप की समस्या काफी आम हो गई है और इस गंभीर बीमारी का शिकार आमतौर पर महिलाओं ज्यादा होती हैं. अगर इसे गंभीरता से न लिया जाए तो आगे चल कर यह बीमारी हार्ट अटैक का रूप भी ले सकती है.

ये हैं वजह 

एक्सरसाइज की कमी, स्मोकिंग, सही तरीके से खानपान न करना, मोटापा, खराब जीवनशैली और तनाव ऐसी कई वजहें हैं, जो इस बीमारी को न्यौता देती हैं. लेकिन आपको इससे घबराने की ज़रूरत नहीं है. आप अपने खानपान में कुछ चीजों को शामिल करके हाई ब्लड प्रेशर से राहत पा सकती हैं. तो आईए जानते हैं कि इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको कौन सी चीज़ें अपनी डाइट में शामिल कर नी चाहिए.

यह भी पढ़ें- क्या रातों-रात घर से बेघर हो जाएंगी माहिरा शर्मा? क्लिक करके जानें

दलिया

ये न सिर्फ आपके शरीर के लिए हेल्दी और फायदेमंद होता है, बल्कि ये हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी को भी कम करता है। दलिया में काफी मात्रा में फाइबर, विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो सोडियम के प्रभाव को कम कर ब्लड प्रेशर की परेशानी से राहत देने में असरदार होते हैं। इसके साथ ही ये आपकी बॉडी में लिपिट, जो कि एक प्रकार का फैट होता है उसकी मात्रा भी कंट्रोल कर आपको मोटापे और हाई ब्लड प्रेशर से राहत दिलाता है। इसे आप नाश्ते या दोपहर के खाने में हर रोज खाएं।

चुकंदर

2012 में की गई ऑस्ट्रेलियन स्टडी की मानें तो हर रोज एक ग्लास चुकंदर का जूस पीने से आपके बढ़े ब्लड प्रेशर में कमी आएगी। चुकंदर में काफी मात्रा में फाइटोकैमिकल और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। ये आपके ब्लड वेसेल्स को रिलैक्स करके ब्लड फ्लो को बेहतर बनाता है जिससे आपके बढ़े ब्लड प्रेशर में कमी आती है और ये कंट्रोल होता है। इसे आप चाहे तो सलाद की तरह भी हर रोज खा सकते हैं।

पालक

पालक में न सिर्फ काफी मात्रा में कम कैलोरी होती है, बल्कि इसमें मौजूद फाइबर और पोटैशियम, फोलेट और मैग्नेशियम जैसे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं। ये सभी आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर इसे कम करने में मदद करते हैं। इसे आप सलाद, सब्जी या सैंडविच में इस्तेमाल करके खा सकते हैं। आप चाहे तो इसका जूस भी पीकर इसके फायदे उठा सकते हैं। बस हर रोज नियमित रुप से इसका सेवन करें।

किशमिश

अमेरिकन कॉलेज आफ कार्डियोलॉजी कांफ्रेंस के रिसर्च के मुताबिक दिन में तीन बार मुठ्ठीभर किशमिश खाने से आपको हाई ब्लड प्रेशर से राहत मिलती है। इसमें काफी मात्रा में पोटैशियम और फाइबर मौजूद होता है। ये आपके शरीर में मौजूद एक्सट्रा सोडियम को कंट्रोल कर हाई ब्लड प्रेशर से राहत दिलाते हैं। इसके साथ ही इसमें मौजूद कैटेचिन एंटीऑक्सीडेंट्स ब्लड फ्लो बेहतर बनाकर बढ़े ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है।

लहसुन

इसमें एलिसिन नाम का एक ऐसा तत्व होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में असरदार होता है। हर रोज खाने में 2 से 3 लहसुन की कली के सेवन से आपकी बॉडी में केलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने के साथ ही ब्लड वेसेल्स को फैलने में मदद कर खून के फ्लो को बेहतर बनाता है। साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स भी इस समस्या को कंट्रोल कर आपको इससे राहत दिलाती है।

नोट- अपने आहार में किसी तरह के बदलाव करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

"शब्दों और हक़ीकत को बयां करती है कलम"

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here