खर्राटों की खर्र खर्र खत्म करेंगे ये उपकरण, कीमत ऐसी कि सबके बजट में हैं फिट

नई दिल्ली, 4 फरवरी 2020ः अगर आपके खर्राटे घरवालों को सोने नहीं देते या फिर किसी और सदस्य के खर्राटे आपकी नींद उड़ा रहे हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं। विज्ञान की खास बात है कि समय के साथ यह हर परेशानी का हल खोज ही लेता है। कहने का मतलब है कि आजकल बाजार में कई ऐसे एंटी-स्नोरिंग उपकरण मौजूद हैं जिनकी मदद से आप बेहद आसानी से खर्राटों से छुटकारा पा सकते हैं। साथ ही इनके दाम भी बेहद किफायती हैं जिससे यह हर आम व्यक्ति की पहुंच में हैं।

एंटी-स्नोरिंग क्लिप

ये एक बेहद छोटी सी क्लिप है जो नाक के छिद्रों में लगाई जाती है। यह नैजल पैसेज यानी स्वांस नली को पूरी तरह से खोल देती हैं। इससे गले और स्वांस नली पर सांस लेने के दौरान दबाव नहीं पड़ता और सांस लेते वक्त खर्राटे नहीं आते। इस श्रेणी में शॉपोवर्ल्ड और केयरक्रॉफ्ट जैसी कंपनियों के प्रोडक्ट मौजूद हैं जिनकी कीमतें 300 रुपये से शुरू होती हैं ।

 

स्नोरिंग चिन स्ट्रैप

ये बैंड आपके सिर से चिन तक लगाया जाता है। इससे सोने के दौरान आपका मुंह बंद रहता है और सांस लेने के दौरान मुंह से गले में हवा नहीं जाती है। माना जाता है कि अक्सर खर्राटों का कारण मुंह से गले तक जाने वाली हवा है। इससे खर्राटे रुक जाते हैं। बाजार में शॉपीफाईजोन, डोकार्ट जैसी कंपनियों के स्नोरिंग चिन स्ट्रैप मौजूद हैं जिनकी कीमतें करीब 200 रुपये हैं।

एंटी स्नोर नैजल डाइलेटर

यह डिवाइस इस सिद्धांत पर काम करता है कि खर्राटे स्वांस नली के संकरा होने से आते है। नैजल डाइलेटर नाक की ओपनिंग को पूरी तरह से खोल देते हैं जिससे स्वांस अवरुद्ध नहीं होती और खर्राटे बंद हो जाते हैं। शॉपरस्की और डिजिटल शॉपी जैसी अन्य कंपनियां के नैजल डाइलेटर बेहद किफायती हैं और इस्तेमाल में आसान। इनकी कीमतें 200 रुपये से शुरू होती हैं।

एंटी-स्नोरिंग माउथपीस

यह उपकरण मुंह के अंदर लगाया जाता है। यह निचले जबड़े को बाहर की ओर कर देता है। साथ ही सांस को निकलने का रास्ता भी देता है। इससे हवा गले और नाक में दबाव नहीं डालती और खर्राटे आने बंद हो जाते हैं। बाजार में डिजिटल शॉपी और अन्य कंपनियों के प्रोडक्ट मौजूद हैं जिनकी कीमत करीब 400 रुपये से शुरू होती ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »