मैग्नेटिक हिल का रहस्य

1 min read

कहते हैं कि रहस्य कुछ होता ही नहीं, विज्ञान ने अध्यात्म और रहस्य पर जीत पा ली है। लेकिन अभी भी कुछ ऐसे रहस्य हैं जो एक बार विज्ञान को भी सोचने पर मजबूत कर देते हैं और विज्ञान खुद का अश्तित्व ढूंढने लगता है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ विशेष रोमांचक रहस्यों से अवगत (secret of magnetic hill) कराएँगे जिसे जान कर आप के पैर के नीचे कुछ भी होगा सरक जाएगा।

हमारा पहला रहस्यमय स्थान न्यूटन को भी गुरुत्वाकर्षण बल के नियमो पर पुनः विचार करने हेतु मजबूर करने वाला है, आप सोचिये किसी ढलान पर आपकी गाड़ी न्यूट्रल खड़ी है तो फिर उस गाड़ी पर क्या प्रभाव पड़ेगा?

अच्छा आप सोच रहे हैं कि गाड़ी ढुलक कर नीचे आ जायेगी…

अरे वाह सोचा तो आपने सही है, न्यूटन जी ने भी यही बताया था लेकिन आपको बताऊ कि लद्दाख का मैग्नेटिक हिल इस बात को झूठा साबित कर देता है और क्योंकि इस स्थान पर लोगों को लगता है कि गाड़ी लगभग 15 से 20 किलोमीटर की रफ्तार से ऊपर की ओर जा रही है। अब तो आप भी चौंक गए, यहाँ के लोग बताते हैं कि यहाँ कोई चुम्बकीय शक्ति काम करती है, कुछ लोगों को तो यह भी लगता होगा कि हिल पर कोई आत्मा गाड़ी के टक्कर से मरी होगी और उसके बाद वह इन गाड़ियों को ऊपर खींच रही होगी।

कुछ लोग कहते हैं कि पृथ्वी के इस स्थान पर गुरुत्वाकर्षण बल विपरीत तरीके से कार्य करता है इसलिए ऐसा होता है। लेकिन वैज्ञानिक तो विज्ञान को गलत मानने से रहे इसलिए कहते हैं कि ऐसा हो नहीं सकता कि गुरुत्वाकर्षण बल विपरीत कार्य कर रहा है, वे सोचते हैं कि हमारी आंखे चकमा (secret of magnetic hill) खा जाती हैं इसलिए उन्हें गाड़ी का ऊपर जाते हुए दिखाई देती है, उनका मानना है कि हो सकता है कि हमें ढलान दिखाई नहीं देती हो लेकिन अगर यही सटीक तरीके से मापा जाए तो ढलान है जिस कारण गाड़ी पीछे की ओर जाती दिखाई देती है।

तो दोस्तों आप को भी यह बहुत ही आश्चर्यजनक लगा होगा ना कि आखिर कैसे इस स्थान पर गाड़ी विपरीत भागती हुई नजर आ रही होगी, तो हम आपको सुझाव देंगे कि एक बार जरूर लद्दाख के इस चुम्बकीय पहाड़ी पर अपनी गाड़ी लेकर जाइए और इस रहस्यमय घटना के प्रत्यक्षदर्शियों में अपना नाम भी शुमार कराए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »