लोगों को यूं ही नहीं होता है कुत्ते पालने का शौक, इसके पीछे है एक दिलचस्प कड़ी कर देगी आपको हैरान !

1 min read

हम में से कई लोगों को कुत्तों से काफी ज्यादा प्यार होता है। यही कारण है कि हम लोग घर में कुत्ते पालते हैं। कुछ लोग शौक की वजह से तो कुछ लोग घर की रखवाली के लिए कुत्ते पालते हैं। लेकिन कुत्ते को पसंद करना और पालने का कारण असल में ये नहीं होता है। हम कुत्तों को पसंद (how to raise a dog) इसलिए करते हैं क्योंकि हमारे पुर्वज इन्हें पसंद करते थे। जी हां कुत्तों को पसंद करना हमारी खुद की इच्छा नहीं होती है। ये हमे हमारे पूर्वजों से मिली होती है। हो सकता है कि आप ये बात न माने आपको लगे कि ये सच कैसे हो सकता है। लेकिन हाल ही में एक स्टडी सामने आई है। जिसने इस बात को सच साबित कर दिखाया है।

स्टडी में साफ -साफ साबित हुआ है कि किसी भी शख्स का कुत्ते को पालना उसकी जेनेटिक मेकअप से तय होता होता है। यह बात भले ही अजीब है लेकिन ये पूरी तरीके से सच है।

कुछ समय पहले ही साइंडिफिक रिपोर्ट्स नामक एक पत्रिका में जारी एक स्टडी के मुताबिक जेनेटिक वेरिएशन, कुत्तों के मालिकों में भिन्नता के बारे में बताती है। कई लोगों का अच्छी तरह से निरिक्षण कर इस रिपोर्ट को तैयार किया गया है। तब जाकर इस बात का खुलासा किया गया है।

इस रिपोर्ट को तैयार करने के लिए तकरीबन 35,035 कुत्तों और पिल्लों का निरिक्षण किया गया है। साथ ही उन परिवारों का भी निरिक्षण किया गया है, जो कुत्तों को पालना बेहद ही पसंद करते हैं।

इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद इस अध्ययन के लेखक और स्वीडन स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ उप्पसाला के प्रोफेसर टव फॉल का कहना है कि ये बात काफी हैरान कर देने (how to raise a dog) वाली है. तो वहीं ब्रिटेन के यूनिवर्सिटी ऑफ लिवरपूर के प्रोफेसर कैरी वेस्टगर्थ ने कहा है कि इंसानों के जेनेटिक मेकअप की यह खोज बहुत ही महत्वपूर्ण है। उनका यह भी कहना है कुछ लोगों को कुत्ते पंसद न होने का एक कारण यहीं है कि उनके जीन में कुत्तों को पसंद न करना है।

कुत्ते आज लोगों के घर के सदस्य जैसे बन चुके हैं। वो उन्हें अपने बच्चों की ही तरह रखते  और पालते हैं। इतना ही नहीं कुछ लोग तो कुत्तों को इस हद तक पसंद करते हैं कि वो उनके बिना खाना-पिना भी नहीं खाते हैं। कुछ लोगों का कुत्तों के लिए प्यार इतना ज्यादा होता है कि वो उन्हें अपने साथ ही बेड पर सुलाते हैं। कुत्ते भी हर तरीके से अपनी वाफादारी को अपने मालिके के लिए साबित करते हैं। यही कारण है कि किसी और जानवर के मुकाबले लोग कुत्तों को पालना ज्यादा पसंद करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »