corona lockdown update: नहीं माना चीन, फिर बाजारों में कुत्ते, बिल्ली, चमगादड़ का शुरू हुआ मांस बिकना

1 min read
Coronavirus Meat markets open

नई दिल्ली :  (Coronavirus Meat markets open) दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से हर तरफ हड़कंप मचा हुआ हैं। भारत में कोरोना के बढ़ते बढ़ते हुए आकड़े देखने के बाद पीएम मोदी ने देशभर में 21 दिन का लॉकडाउन जारी कर दिया। मगर उसके बाद भी भारत में कोरोना के मरीज़ रोजाना ही बढ़ते जा रहे हैं। वहीं अभी तक भारत में कोरोना से लगभग 60 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी हैं।

दुनिया को तबाह करके मानेगा चीन! बाजारों में 

वहीं दूसरी तरफ पूरी दुनिया को कोरोना से मुसीबत में डालने वाला अब चीन इस किलर वारयस का जश्न मना रहा हैं। बता दें कि चीन (China) के वुहान शहर (Wuhan) के मीट बाजार (Coronavirus Meat markets open) से निकलकर दुनिया भर में तबाही मचाने वाले कोरोना वायरस (Coronavirus) से अब तक लगभग 25 हजार से अधिक मौतें हो चुकी हैं। इसके बावजूद भी चीन अपनी हरकतों से बाज़ नहीं आ रहा हैं, चीन में इस जानलेवा संक्रमण (Covid 19) से हालात सामान्‍य होते ही एक बार फिर से जानवरों के बाजार खुल गए हैं। यहां कुत्ते, बिल्ली, चमगादड़ और बिच्छू खुले आम बिक रहे हैं।

ऐसे में एक बार फिर से दुनिया के लिए यह संकट और विकराल रूप ले सकता है। चिन में एक बार फिर से ऐसे हालात को देखते हुए कहा जा सकता हैं कि चीन ने कोरोनावायरस से कोई सबक नहीं सीखा है। बता दें कि सोशल मीडिया पर कुछ ऐसी खबरें सामने आ रही कि इंसानों में यह जानलेवा वायरस चमगादड़ों से ही फैला हैं।

चीन में खुलेआम बिक रहा मांस

डेलीमेल खबर के मुताबिक शनिवार को चीन में मीट बाजार खुलने की तस्‍वीरें सामने आई हैं। डेलीमेल की रिपोर्ट ने पुष्टि की है कि चीन के विभिन्‍न इलाकों में मीट बाजार दोबारा खुलने लगे हैं। इनमें चमगादड़, कुत्‍ते, बिल्‍ली जैसे जानवरों को मारकर फिर बेचा जाने लगा है। रिपोर्ट के मुताबिक बाजार में विभिन्‍न जानवरों को पिंजरे में बंद देखा गया है। यहां शनिवार को लोगों ने कुत्‍ते और बिल्लियों के मांस को ख़रीदा।

खुलने लगा अब वुहान शहर

बता दें कि कोरोनावायरस का पहला मामला वुहान के एक बाजार से सामने आया था। चीन में अब धीरे- धीरे सभी जगह से लॉकडाउन हटाया जा रहा हैं। मगर चीन में अब सिर्फ वुहान ही ऐसा शहर है जहां, लॉकडाउन पूरी तरह से नहीं हटाया गया है। चीन के इसी शहर में तबाही मचाने के बाद कोरोना वायरस वैश्विक महामारी का रूप ले चुका है।

Translate »